वायरल फीवर की चपेट में आने पर अपनायें ये उपाय - Choptapress.com

वायरल फीवर की चपेट में आने पर अपनायें ये उपाय

VREL FIVER
Spread the love

अगर आप है वायरल फीवर की चपेट में, इन 4 देसी तरीकों से ऐसे करें उपचार
अभी मौसम में हो रहा है बदलाव

 

 

http://SSC परीक्षा से जुड़े कुछ टिप्स देखे जो आपको सफल बना देंगे

मौसम में अभी बदलाव हो रहा है। रात्रि के समय ठंड का असर भी बढ़ रहा है। दिन के समय तेज धूप पड़ रही है। अचानक बरसात और कभी तेज धूप होने से पर्यावरण में इंफेक्शन फैल जाता है।

इसकी वजह से सबसे पहले व्यक्तियों को सर्दी-जुकाम-बुखार की समस्या होने लगती है। हालांकि यह आजकल आम बात है। बदलते मौसम में सभी को एक बार सीजनल वायरल जरूर होता है।  क्योंकि मौसम के बदलने का असर सबसे पहले हमारे शरीर पर ही पड़ता है।

जानिए क्या होते हैं संकेत

आपको बता दें कि बॉडी का तापमान मौसम के हिसाब से बार-बार बदलने लगता है तो व्यक्ति बीमार पड़ता है, यानी इस मौसम सर्दी-जुकाम-बुखार का सामना करना पड़ता है, ऐसे में इन दिनों वायरल फीवर बहुत फैला हुआ है।

मौसमी फ्लू की समस्या से बचने के लिए आप बेशक चिकित्सक का सहारा लेते होंगे, लेकिन आप यहां बताए गए कुछ देसी नुस्खों को अपनाकर वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

 

क्या होते हैं संकेत-

वायरल फीवर यानी बॉडी में फैले वायरल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के लिए आपको बॉडी का तापमान मेंटेन करना होगा। वायरल फीवर के दौरान व्यक्ति के बॉडी का तापमान अचानक बढ़ने लगता है।

कई बार लगातार इस कंडीशन में त्वचा पर रैशेज भी हो जाते हैं, साथ ही सिर दर्द और बदन दर्द की समस्या भी बनी रहती है. वहीं लो इम्युनिटी के कारण बॉडी कमजोर हो जाती है।

आवास के आस-पास की सफाई रखें

आपको बता दें कि अगर आपको कई दिनों से वायरल फीवर और जुकाम की समस्या हो रही है तो इसके लिए सबसे पहले साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

अपने आवास के आस-पड़ोस में सफाई का ध्यान रखें। बारिश के मौसम में घर में किसी भी जगह पानी जमा न होने दें। इससे आप डेंगू, मलेरिया जैसे बीमारियों के होने से बचे रहेंगे।

बाहर की वस्तु न खाएं

अक्सर लोग बरसात के सीजन में बाहर का खाना अधिक खाते हैं, स्ट्रीट फूड के सेवन से बॉडी में तमाम तरह की बीमारियां पनपती हैं। इसके लिए बदलते मौसम में ऐसे भोजन को अवॉयड करें, मार्केट में और खुले में बनी हुई वस्तुओं को खाने से बचें, क्योंकि इनसे हमेशा इंफेक्शन फैलने का कारण बन सकती है.

पानी को इस तरह पिएं

आपको बता दें कि वायरल फीवर से जल्द राहत पाना चाहते हैं तो नॉर्मल पानी पीने की जगह आप तुलसी और दालचीनी को पानी में मिलाकर पीने से फायदा मिलेगा। यह दोनों ही अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती हैं। पानी में इन दोनों को उबालकर सुबह खाली पेट पिएं. इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी और बुखार दोहराएगा नहीं

अजवाइन का सेवन

आपको बता दें कि मसालों में अजवाइन बहुत ही गुणकारी चीज मानी जाती है। इसका प्रयोग आप सर्दी-जुकाम, बुखार से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। वायरल फीवर में अजवाइन बहुत ही लाभदायक होगी. आप चाहें तो अजवाइन की चाय पी सकते हैं. चाहें तो पानी में उबालकर पानी पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *