जानिए लौंग के क्या क्या हैं फायदें - Choptapress.com

जानिए लौंग के क्या क्या हैं फायदें

LONG BENEFIT
Spread the love

जानिए लौंग के क्या क्या हैं फायदें

 

खाली पेट सुबह के समय क्यों चबाना चाहिए लौंग, आप फायदे जानेंगे तो खाए बिना नहीं रह सकेंगे

 

 

आयुर्वेदिक गुणों से लौंग को बहुत ही अच्छा माना जाता है। लौंग इसलिए हर घर में आसानी से मिल जाता है। यह  एक बेहद स्वादिष्ट मसाला है, इस लौंग के बारे में अगर फायदें देखते हैं.

 

 

 

तो बहुत ही इसके फायदें है। जिनको आप जानकर हैरान रह जाएंगे। इस लौंग में न्यूट्रिएंट्स की भरमार होती है, अगर कोई व्यक्ति लौंग का सेवन करेंगे तो शरीर को काफी मात्रा में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट की कमी नहीं रहेगी।

 

 

आपको बता दें कि अगर आप हर सुबह उठकर खाली पेट लौंग चबाएंगे तो सेहत को बेशुमार फायदे मिलेंगे, आइए जानते हैं कि यह लौंग आपके लिए किस तरह लाभकारी हो सकता है)

 

आपकी इम्यूनिटी होगी बूस्ट

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के आने के बाद से ही इम्यूनिटी बूस्ट करने को लेकर जोर दिया जा रहा है, जिससे आपको किसी भी तरह के संक्रमण से बचाजा जा सके। मौसम बदलने, बरसात और विंटर सीजन में सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा काफी बढ़ जाता है, अगर आप प्रतिदिन सुबह उठते ही लौंग चबाने की आदत डालेंगे तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमताओं में फायदा मिलेगा।

 

 

लीवर को सुरक्षा

सभी जानते हैं कि लीवर हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है, क्योंकि यह कई तरह के फंक्शंस को अंजाम देता है, इसलिए आपको इस ऑर्गन की सेहत का ख्याल जरूर रखना चाहिए, लौंग खाने से लीवर का स्वास्थ्य बेहतर किया जा सकता है।

 

इससे मुंह की बदबू होगी दूर

अगर आप लौंग का प्रयोग नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जा सकता है। अगर कई बार मुंह साफ न करने के कारण मुंह से बदबू आने लगती है जिसकी वजह से आसपास के लोगों को दिक्कतें होती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है। अगर इसे रोजाना सुबह चबाएंगे तो मुंह के कीटाणु मर जाएंगे और आपकी सांसों को ताजगी मिलेगी।

http://चलेगी खाटू श्याम जी के लिए स्पेशल ट्रेन

 

मिलेगी दांत दर्द से राहत

आपको बता दें कि अचानक दांत में दर्द हो जाए, इसके लिए दवाइयां नहीं खाना चाहते हैं, तो ऐसे में तुरंत लौंग का टुकड़ा उस दांत के पास दबा लें, इससेें दर्द हो रहा है, यह मसला बैक्टीरिया के खिलाफ कारगर तरीके से वार करता है, जिससे दांत दर्द ठीक हो जाता है।

 

 

चलेगी खाटू श्याम जी के लिए स्पेशल ट्रेन

 

 

खेती में सफलता के मूल मंत्र जो आपको दिलाएंगे बड़ा फायदा

 

 

अग्रोहा धाम समेटे हुए महाभारत कालीन इतिहास

 

 

जातिगत गणना की न तो जरूरत है और न ही मांग

 

 

राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में कैसे मिलेगा आपके बच्चे को एडमिशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *