इंग्लैंड से आया ऐसा ट्रैक्टर जो पराली की बनाएगा गांठे - Choptapress.com

इंग्लैंड से आया ऐसा ट्रैक्टर जो पराली की बनाएगा गांठे

TRACTOR
Spread the love

इंग्लैंड से आया ऐसा ट्रैक्टर जो पराली की बनाएगा गांठे, 1 करोड़ 10 लाख रुपये का अनोखा ट्रैक्टर

 

पराली का आज के समय प्रबंधन करना बहुत जरूरी हो गया है। पराली का प्रबंधन करने के लिए किसान तरह तरह के तरीके अपना रहे हैं। प्रबंधन करने में किसान जागरूक भी हो रहे हैं।

किसान पराली जलाने से होने वाले दुष्प्रभावों से वाकिफ हो चुके हैं।  किसान अब पराली को अवसर के रूप में मान कर चल रहे हैं। अब पराली का प्रबध्ंान करने के लिए हरियाणा के कैथल जिले के कौल गांव निवासी बलबीर उर्फ बीरो इंग्लैंड से टै्रक्टर मंगवाया है। इसकी कीमत जानकर आप हैरान हो जाएंगे। इस ट्रैक्टर की कीमत है 1 करोड़ 10 लाख रुपये हैं।

इसी पराली प्रबंधन के काम में तेजी लाने के लिए रूस से 1 करोड़ 7 लाख रुपये की बेलर मशीन भी मंगवाई गई है। खास बात यह है कि इंग्लैंड के ट्रैक्टरों में  एसी चलता है और महंगी गाडय़िों में मिलने वाला सनरूफ भी इसमें लगा हुआ है।

ट्रैक्टर और बेलर के सभी नियंत्रण देखने के लिए केबिन में ही एक एलईडी डिस्प्ले लगाया गया है।

 

आपको बता दें कि बीरो ने खेत में खड़े फोनों को जलाने की बजाय उनका सदुपयोग कर पैसे कमाने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि इंडिया में उपलब्ध मशीन छोटी थी और कार्य पूरा करने में काफी समय लेती थी।  उनका मनोबल ऊंचा था और इरादे मजबूत थे, इसलिए उन्हें रूसी मशीन पसंद आ गई।

 

http://गुगल मैप बना 2 चिकिस्तकों की मौत कारण

 

किसान बीरा ने बताया कि यह ट्रैक्टर कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट पर लिया है. कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, वह पराली की गांठें बनाकर कंपनी को देगें। यह मशीन 5 मिनट में एक एकड़ की फसल की गांठें बनाएगी।

 

 

सारे दिन में 100 एकड़ भूमि में यह मशीन अपना कार्य बड़ी आसानी से कर सकती है। मशीन को चलाने के लिए इंग्लैंड से एक शक्तिशाली ट्रैक्टर मंगवाया गया। यह ट्रैक्टर अपने आप  अद्भुत है।

हरियाणा के सिरसा में कृषि विज्ञान केंद्र के जिला कॉडिनेटर डा. देवेंद्र जाखड़ ने बताया कि पराली का आज के समय प्रबंधन करना बहुत जरूरी है। पराली जलाने से भूमि की उपजाऊ शक्ति कमजोर होती है। इसी के साथ पर्यावरण प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता है। इसके लिए परानी न जलाकर प्रबंधन करें।

 

 

गुगल मैप बना 2 चिकिस्तकों की मौत कारण

 

 

 

पेट दर्द होने पर करें ये उपाय नही रहेगी परेशानी

 

 

 

कैसा रहेगा आपका आने वाला दिन का राशिफल

 

 

विक्रम-प्रज्ञान को लेकर बड़ी खबर, चंद्रमा पर ढलने वाली है शाम, लौटेगी ठंडी रातें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *