राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में सुविधा और शिक्षा की जांच करेगी टीमें - Choptapress.com

राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में सुविधा और शिक्षा की जांच करेगी टीमें

GMSSS NATHUSARI CHOPTA
Spread the love

हरियाणा में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में सुविधा और शिक्षा के स्तर की जांच करेगी टीमें

दो दिन टीमें करेगी विशेष जांच

हरियाणा में स्कूल रोल मॉडल बने व निजी स्कूलों की तर्ज पर स्कूलों में बेहतर शिक्षा व सुविधा मिले। इसको लेकर प्रदेश के राजकीय स्कूलों को 1419 राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूलों बनाया गया। इनमें सरकार मूलभूत सुविधा और शिक्षा के स्तर की जांच कराएगी। इसके लिए स्कूलों में जांच के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों के नेतृत्व में टीमें बनाई गई हैं।इस दिन होगी जांच

राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल में 19 अक्टूबर और 20 अक्टूबर को सुविधा व शिक्षा का स्तर जांचने के लिए  पर्यवेक्षण आएंगे। यह स्कूल में विद्यार्थियों से भी रूबरू होंगे। इसी के साथ साथ जिन स्कूलों में सामान्य पात्रता परीक्षा होनी है, वहां बुधवार को पर्यवेक्षण का कार्य पूरा किया जाएगा।आपको बता दें कि इसी 14 अक्टूबर को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने अभिभावकों से किए जनसंवाद कार्यक्रम में स्कूलों में सुविधा प्रदान करने के बारे में निर्देश दिए थे।

इसके तहत राजकीय मॉडल संस्कृति  में सामग्री की उपलब्धता-उपयोग की जांच होगी। राजकीय मॉडल संस्कृति  स्कूलों का लर्निंग लेवल की भी जांच करवाई जाएगी। इसके लिए पर्यवेक्षण को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया गया। पर्यवेक्षण में निपुण कार्यक्रम, सामग्री की उपलब्धता और उपयोग, स्कूलों का लर्निंग लेवल और स्किल पासबुक की जांच होगी।

वहीं आपको बता दें कि पर्यवेक्षक अपने जिले से बाहर के स्कूलों का ही पर्यवेक्षण करेंगे। संबंधित स्कूल द्वारा ढांचागत सुविधाओं की पूर्ति के लिए पूर्व में भेजी गई बजट मांग भी साझा की गई है।

राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल सरकार ने फैसला लिया है कि हरियाणा में दिसबंर के अंत तक सभी राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम हांगे।

अभी तक इन स्कूलों के 7400 क्लास रूम में से 4035 स्मार्ट क्लास रूम बन हुए हैं। इन विद्यालयों में 3 लाख से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

इन विद्यालयों में शिक्षण के लिए नई तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है। दीवारों पर शिक्षण सामग्री पेंट करवाकर शैक्षणिक वातावरण बनाया गया है। एक तरह से  सारे स्कूल भवन को ही सहायक सामग्री में बदल दिया गया है।

डेरा सच्चा सौदा खेल गांव में खिलाडिय़ों ने दिखाया दमखम

आशा वर्कर्स ने लिया बड़ा फैसला

स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री करवाने के लिए अब ये करना होगा

http://जाने स्टायलिश बॉलीवुड क्वीन दिशा पाटनी को

जाने स्टायलिश बॉलीवुड क्वीन दिशा पाटनी को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *